x

क्या इस 777888999 नंबर से आने वाला कॉल रिसीव करते ही फोन फट जाता है? एक क्लिक में जानिए सच

01-06-2017   अजब-गजब 

2049VIEW



Facebook Share
Twitter Share
Google Share
hq-1_170517-124847.jpg

सोशल मीडिया पर एक मैसेज खूब वायरल हो रहा है. मैसेज ये है कि एक नंबर ‘777888999’ से अगर आपको फ़ोन आता है, तो उठाएं नहीं. क्योंकि ये आपकी आखिरी फोन कॉल हो सकती है. खबर ये थी कि इस फोन नंबर से आई कॉल को उठाने पर आपका फोन फट जाएगा और आपकी जान ले लेगा.

सच असल में ये है कि तमाम मीडिया ‘होक्स’ की तरह ये भी एक बकवास और बोगस खबर है. ये नंबर 9 अंकों का है. 9 अंकों के नंबर इंडिया में होते ही नहीं है. फॉरेन देशों में होते हैं. और अगर आपको फॉरेन से कोई कोई फोन आएगा भी तो नंबर के आगे कंट्री कोड लगा होगा. जैसे इंडियन नंबरों के आगे +91 लगा होता है.

पहले भी फ़ोन से जुड़ी कई अफवाहें आई हैं. 2011 में अफवाह आई थी कि किसी भी 09141 से से शुरू होने वाले नम्बर से आई कॉल को न उठाएं. ऐसी कॉल को रिसीव करते ही फ़ोन से ऐसी किरणें निकलती हैं जो आपके दिमाग को फ्राय कर भेजा-फ्राय बना देती हैं. इसके साथ ही

 7888308001
9316048121
9876266211
9888854137
9876715587

इन नंबरों से आने वाले कॉल्स ब्रेन हैमरेज करने में माहिर थे. जो मेसेज फैल रहा था उसपे ये भी लिखा था कि DD न्यूज़ लगा के देख लो वहां खबर चल रही है. लोगों ने उस दिन भी DD न्यूज़ देखने की ज़हमत नहीं उठाई और इसे सच मान लिया.

2012 में ऑनलाइन एक तस्वीर घूम रही थी. इसमें लिखा हुआ था कि ये 800 साल पुराना फ़ोन है. बाद में मालूम चला था कि ये फोटोशॉप का कमाल है और किसी अति-उत्साहित फ़ोटोशॉपकर्ता ने कमाल दिखाया था.

अमेरिकन सिंगर और प्रोड्यूसर सीलो ग्रीन ने एक वीडियो दिखाया था जिसमें उनके स्टूडियो के अन्दर बैठे हुए वो एक फ़ोन पर बात कर रहे थे और उनके बात करने के ही दौरान फ़ोन फट गया. इसकी सीसीटीवी फुटेज उन्होंने दिखाई थी. बाद में मालूम चला था कि ये वीडियो उन्होंने बनाया था और अपनी एल्बम को प्रमोट करने का तरीका था.

सायबर एक्सपर्ट क्या कहतें हैं इस बारे में 

सायबर एक्सपर्ट का कहना है कि ये खबर एकदम झूठ है कि एक नंबर के कॉल कर दूसरे शख्स के मोबाइल में ब्लास्ट किया जा सकता है। हालांकि सायबर एक्सपर्ट इतना जरूर कहते हैं कि इस तरह की विध्वंसकारी तकनीक पर दूसरे देश में शोध जरूर चल रहा है। लेकिन अब तक इसमें कामयाबी नहीं मिली है। अगर इसमें कामयाबी मिलती भी है तो देश की सुरक्षा एजेंसियां इस निश्चित रूप से रोक लगाएगीं। दूसरी बात ये हैं कि भारत में 9 डिजिट का फोन नंबर होता ही नहीं है। दूसरे देशों में 9 डिजिट का फोन नंबर होता तो जरूर है, लेकिन जब 9 डिजिट के नंबरों से कॉल आता है तो उसे पहले उस देश का कंट्री कोड भी फोन नंबर के आगे लिखा होता है। लिहाजा इस अफवाह पर यकीन नहीं करें। ये खबर पूरी तरह से झूठ हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

Like Post :



Facebook Share
Twitter Share
Google Share

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबरे

Copyright © 2016 Nation Roar
Powered by SSK GROUP
Nation Roar

BREAKING NEWS

अब भारत और भारत के बाहर अपने मनपसंद के देशों में भी जॉब सर्च करना हुआ आसान बिहार के कोचस थाना क्षेत्र में चोरी के शक में मुसलमानों ने 2 दलित भाइयों को पिट-पिट कर मार डाला प्रेमिका ने फेसबुक प्रेमी की हत्या कर बाइक लेकर हो गई रफूचककर शादी- शुदा शिष्या को ले भागा प्रोफेसर भावुक हो पीएम मोदी ने कहा : जिसमे इंसान का कत्ल हो वो गौ रक्षा कैसे हो सकती है मेरे जीवन का उद्देश्य भगवाधारी को देश से उखाड़ फेंकना है : हार्दिक पटेल एक कांग्रेसी ने राहुल गाँधी को पप्पू कह दिया , फिर जो हुआ... राबड़ी देवी को अपने दोनों बेटो के लिए बहु चाहिए जो उन्ही की तरह हो.... यानि की बिना पढ़ी लिखी मंदसौर में हिंसा को संचालित कर रही थी कांग्रेस और उसके नेता ISRO ने रचा इतिहास , देश के सबसे वजनी रॉकेट GSLV मार्क 3 का किया सफल परिक्षण जिस किसी ने खरीदा यह फोन नंबर उसकी हो गई मौत कपिल से लड़ाई का डॉक्‍टर गुलाटी को मिला फ़ायदा, जल्द नज़र आयेंगे सलमान खान के साथ डैनी का खुलासा: ब्रेकअप के बाद भी परवीन बॉबी अक्सर मेरे बेडरूम में मिलती थी बिहार में BJP ने महागठबंधन को हराने के लिए अभी से ही बिहार में उतारा फायरब्रांड नेता IPS महिला अधिकारी को एक लड़के से फेसबुक पर चैटिंग करते करते हो गया प्यार, जल्दी ही दोनों करेंगे शादी