x

90 साल बाद 'बरमूडा' के मायाजाल से निकल आया ये जहाज़, अब खुलेंगे राज़

10-04-2017   दुनिया 

3110VIEW



Facebook Share
Twitter Share
Google Share
bermuda-triangle-missing-ships-resurface.jpg

जब भी किसी रहस्यमयी जगह की बात होती है, तो बरमूडा का ज़िक्र होना लाज़िमी है। ये दुनिया का सबसे बड़ा रहस्य माना जाता है जिसे आज तक कोई भी सुलझा नहीं पाया है। न जाने कितने ही शिप और एयर प्लेन्स को ये दैत्य रूपी सागर अपने आप में समां चुका है। दैत्य रूपी हमने इसलिए कहा क्योंकि एक बार जो इसकी सीमा में प्रवेश कर जाता है, वो कभी लौट कर नहीं आता, लेकिन हाल ही में हुई घटना ने सबको हिला कर रख दिया, वो हो गया जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था। एक जहाज़ 90 साल बाद इस रहस्यमयी ट्रायएंगल से लौट आया। ...आइए बताते हैं इस अनहोनी के बार में, लेकिन उससे पहले जानते हैं बरमुडा के बारे में

बरमुडा ट्रायएंगल​

मान्यताओं के अनुसार यह एक ऐसा रहस्यमय क्षेत्र है जहां पर वायुयान और जलयान रहस्यमयी रूप से लापता होते हैं। 1964 में एक पत्रिका ने इस क्षेत्र को ‘बरमूडा त्रिभुज’ नाम दिया था, तब से इस क्षेत्र पर सनसनीखेज़ समाचारों/कहानियों के लेखकों की कलम चलती ही आ रही है।


विमान और जहाज़ गायब होते रहते हैं


यह बरमुडा त्रिभुज, जिसे ‘शैतान के त्रिभुज’ के रूप में भी जाना जाता है , उत्तर पश्चिम अटलांटिक महासागर का एक क्षेत्र है जिसमें कुछ विमान और सतही जहाज़ (surface vessels) गायब होते रहते हैं। कुछ लोगों का दावा है कि ये गायब होने की बातें ‘मानव त्रुटि (human error)’ या ‘प्रकृति के कृत्यों (acts of nature)’ की सीमाओं के परे हैं। कुछ लोग इसे असामान्य (paranormal) की गतिविधियों से सम्बद्ध बताते हैं।


SS Cotopaxi​

क्यूबा के कोस्ट गार्ड ने ये बताया है कि उन्हें एक पानी का जहाज़ मिला है, लेकिन वो लावारिस था। इसे ‘SS Cotopaxi’ माना जा रहा है। यह 1925 से बरमूडा ट्रायएंगल से लापता था, लेकिन हाल में ये फिर से मिल गया है।

हवाना में मिला ये जहाज़

क्यूबन अथॉरिटी ने इसे हवाना में 16 मई को मिलिट्री ज़ोन में पाया। उन्होंने कई बार इसके क्रू मेम्बर से सम्पर्क करने की कोशिश की, लेकिन बात नहीं बन पाई ...अब भला बात तो तब हो न जब कोई हो इस पर। फिर क्या, तीन पेट्रोलिंग बोट्स भेजी और इसकी जानकारी ली गई।

90 साल बाद लौट आया जहाज़ 

जब वो लोग इस शिप पर पहुंचे तो वो देखकर हैरान हो गए कि ये लगभग 100 साल पुरानी शिप है, जिसका नाम कोटोपेक्सी है, ये वो नाम है जो बरमूडा में गुम हो चुके जहाजों की सीरीज़ में शामिल था। इस जहाज़ पर कोई नहीं मिला। ये जहाज़ 1925 में लापता हो गया था। इसमें कुछ मिला तो वो थी कैप्टन की लॉग-बुक जिससे पता चला कि ये Clinchfield Navigation Company का जहाज़ था। इस जहाज़ के ओनर से भी बात की गई, लेकिन कुछ पता नहीं चल सका कि आखिर 90 साल पहले हुआ क्या था। क्यूबा के एक्सपर्ट Rodolfo Salvador Cruz ने कहा है कि ये लॉग-बुक ऑथेंटिक है। इस बुक में जहाज़ की सारी कहानी है, लेकिन 1 दिसम्बर 1925 को अचानक इसकी कहानी रुक जाती है।

32 क्रू मेम्बर लापता

29 नवम्बर 1925 को SS Cotopaxi साऊथ कोरोलीना से हवाना, क्यूबा के लिए रवाना हुआ। इस जहाज़ में 32 क्रु मेम्बर थे, जिनके कमाण्डर थे W.j. Meyer। इस जहाज़ में 2340 टन कोयला ले जाया जा रहा था। यात्रा शुरू करने के 2 दिन बाद ही ये लापता हो गया और 90 साल तक लापता था। काउंसिल ऑफ मिनिस्ट्री के वाइस प्रेसिडेंट Abelardo Colomé ने कहा है कि इसकी जांच की जा रही है और पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि इस जहाज़ के गायब होने और फिर मिल जाने के पीछे क्या रहस्य है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

Like Post :



Facebook Share
Twitter Share
Google Share

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबरे

Copyright © 2016 Nation Roar
Powered by SSK GROUP
Nation Roar

BREAKING NEWS

अब भारत और भारत के बाहर अपने मनपसंद के देशों में भी जॉब सर्च करना हुआ आसान बिहार के कोचस थाना क्षेत्र में चोरी के शक में मुसलमानों ने 2 दलित भाइयों को पिट-पिट कर मार डाला प्रेमिका ने फेसबुक प्रेमी की हत्या कर बाइक लेकर हो गई रफूचककर शादी- शुदा शिष्या को ले भागा प्रोफेसर भावुक हो पीएम मोदी ने कहा : जिसमे इंसान का कत्ल हो वो गौ रक्षा कैसे हो सकती है मेरे जीवन का उद्देश्य भगवाधारी को देश से उखाड़ फेंकना है : हार्दिक पटेल एक कांग्रेसी ने राहुल गाँधी को पप्पू कह दिया , फिर जो हुआ... राबड़ी देवी को अपने दोनों बेटो के लिए बहु चाहिए जो उन्ही की तरह हो.... यानि की बिना पढ़ी लिखी मंदसौर में हिंसा को संचालित कर रही थी कांग्रेस और उसके नेता ISRO ने रचा इतिहास , देश के सबसे वजनी रॉकेट GSLV मार्क 3 का किया सफल परिक्षण जिस किसी ने खरीदा यह फोन नंबर उसकी हो गई मौत कपिल से लड़ाई का डॉक्‍टर गुलाटी को मिला फ़ायदा, जल्द नज़र आयेंगे सलमान खान के साथ डैनी का खुलासा: ब्रेकअप के बाद भी परवीन बॉबी अक्सर मेरे बेडरूम में मिलती थी बिहार में BJP ने महागठबंधन को हराने के लिए अभी से ही बिहार में उतारा फायरब्रांड नेता IPS महिला अधिकारी को एक लड़के से फेसबुक पर चैटिंग करते करते हो गया प्यार, जल्दी ही दोनों करेंगे शादी